हांगकांग, 13 सितम्बर (रायटर) – चीन का राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग “उचित आयु” पर विवाह और बच्चे पैदा करने की वकालत करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा, एक अधिकारी ने कहा, क्योंकि अधिकारी घटती जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिससे जनसंख्या घट रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के उप प्रमुख यू ज़ुएजुन ने कहा कि एनएचसी युवाओं को “विवाह, प्रसव और परिवार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण” की ओर मार्गदर्शन करने के लिए साझा पालन-पोषण जिम्मेदारियों का भी आह्वान करेगा, जैसा कि राज्य समर्थित ग्लोबल टाइम्स ने गुरुवार को रिपोर्ट किया।

यू ने कहा कि इससे “विवाह और संतानोत्पत्ति की नई संस्कृति” को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

कानून के अनुसार, चीनी पुरुष 22 वर्ष की आयु के बाद और महिलाएं 20 वर्ष की आयु के बाद ही विवाह कर सकती हैं।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब चीन 2023 में लगातार दूसरे वर्ष जनसंख्या में गिरावट आने तथा जन्म दर में रिकॉर्ड गिरावट आने के बाद अधिक महिलाओं को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहा है।

कई महिलाएं बच्चों की देखभाल की उच्च लागत , विवाह करने की अनिच्छा या अपने करियर को स्थगित करने के कारण निःसंतान रहना पसंद कर रही हैं, क्योंकि पारंपरिक समाज में उन्हें अभी भी मुख्य देखभालकर्ता के रूप में देखा जाता है और जहां लैंगिक भेदभाव व्याप्त है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष की पहली छमाही में विवाहों की संख्या 2013 के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गयी ।

चीन की जनसांख्यिकीय गिरावट का मुख्य कारण 1980 से 2015 के बीच लागू की गई एक-बच्चा नीति तथा महंगी शिक्षा लागत है, जिसके कारण अनेक चीनी एक से अधिक या कोई भी बच्चा पैदा करने से कतराने लगे हैं।

एनएचसी के यू ने कहा कि चीन की कम जन्म दर और तेजी से बढ़ती उम्र की बदलती जनसांख्यिकी आर्थिक और सामाजिक विकास का स्वाभाविक परिणाम है, लेकिन उन्होंने कहा कि समिति सभी “स्थानीय क्षेत्रों से सतत जनसांख्यिकीय विकास को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास करने” का आग्रह कर रही है।

Categorized in:

china, world,

Last Update: September 13, 2024